पंजीयन(रजिस्ट्रेशन) से लेकर वैक्सीन लगने तक की जानकारी|

Q. जानिए 18+ कैटेगरी वालों के लिए वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन का क्या तरीका है?
– कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु की मदद से पंजीयन और बुकिंग कर सकते हैं। इसमें दो विकल्प हैं- पहला पिन काेड यानी जिस इलाके में आप रहते हैं, वहां का सेंटर दिखाई देगा। दूसरे में जिले के सभी सेंटर दिखाई देंगे। इनमें से नजदीकी सेंटर पर ही बुकिंग कराएं, क्योंकि दूर के सेंटर को ढूंढ़ना मुश्किल होता है।
Q. क्या बिना बुकिंग कराए टीका लग जाएगा?
– नहीं। हर दिन 200 लोगों की सूची बनाकर चस्पा कर दी जाती है। ऐसे लोगों को पहले ही मैसेज भेजकर याद दिलाया जाता है कि आपने बुकिंग की है। यदि इसके बाद आप नहीं गए तो आपसे फोन करके पूछा जाता है कि आप क्यों नहीं आए?
Q. 18+ वाले बुकिंग करने का सही समय क्या है?
कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन की तारीख से एक दिन पहले सुबह 9 से 11 के बीच बुकिंग होती है। इसमें फास्टर फिंगर फर्स्ट के आधार पर नंबर लगता है।
Q. तकनीकी समस्या के कारण  सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पा रहा है ?
– जिन्हें फर्स्ट डोज लगाया जा रहा है, उनमें से कुछ के सर्टिफिकेट तकनीकी खामी के कारण डाउनलोड नहीं हो पा रहे हैं। विभाग का कहना है कि एक हफ्ते में सभी सर्टिफिकेट अपलोड कर दिए जाएंगे।
Q. वैक्सीनेशन का दूसरा डोज़ ज़रूरी है या नहीं?
– ज़रूरी है , अगर आप वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता कम हो जाएगी, अगर आप कोरोना से संक्रमित होते हैं तो अपने अलावा दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।
Q. कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लेने की निर्धारित समय अवधि क्या है?
-कोविशील्ड वैक्सीन का सेकंड डोज 6 से 8 हफ्ते था, जिसे अब बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते कर दिया है। अब 100 दिन बाद ही यह वैक्सीन लगाई जाएगी। {कोवैक्सीन की दूसरी डोज, पहले डोज के 28 दिन बाद लेने के निर्देश हैं।
(केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक)
Q. मैंने कोविशील्ड लगवाई थी और सेकंड डोज लगवाने गया तो बाद में आने को कह दिया?
– यदि 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग जिन्होंने कोविशील्ड ली है और 42 से 56 दिन हो गए हैं तो वे प्री-रजिस्टर करके सेंटर जा सकते हैं। वहीं जिन्हें 16 जनवरी से 16 फरवरी के बीच पहला डोज लगा है, वे नई गाइडलाइन के अनुसार 12 से 16 सप्ताह के अंतराल से दूसरा टीका लगवा सकते हैं।
Q. मुझे वैक्सीन का दूसरा डोज लगने का समय मिल गया था, लेकिन मैं संक्रमित हो गया। अब मुझे दूसरा डोज कब लेना चाहिए?
– स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, आपको वैक्सीन का दूसरा डोज कोरोना से रिकवर होने के 4 से 8 हफ्ते बाद लेना चाहिए। इस बारे में आप अपने डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं कि आपको वैक्सीन का सेकंड डोज कब लेना चाहिए?
Q. वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद मैं कोविड-19 से संक्रमित हो गया और मुझे स्वस्थ होने में 8 हफ्ते लग गए, क्या मुझे अब वैक्सीन का दूसरा डोज लेना चाहिए?
– हां, लेना चाहिए। वह व्यक्ति जो कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी तरह स्वस्थ हो गया है, उसे अपना वैक्सीनेशन रिकवरी के बाद तय समय पर पूर्ण कराना चाहिए। यह बात दोनों वैक्सीन पर समान रूप से लागू होती है।
Q. अगर मुझे कोविशील्ड के दूसरे डोज के लिए स्लॉट नहीं मिलता है, तो क्या मुझे कोवैक्सीन लेना चाहिए?
– नहीं, ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। एक्सपर्ट्स की सलाह के मुताबिक आपको एक ही वैक्सीन के पहले और दूसरे दोनों डोज लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *